KCC Limit Calculation – 1 एकड़ में केसीसी लोन कितना मिलता है?

KCC Limit Calculation: किसान अपनी जमीन पर किसान क्रेडिट कार्ड बनवा करकेअपनी फसल के बुवाई ,जुताई ,बीज ,कीटनाशक आदि सभी के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं ! लेकिन इसके लिए पहले आपको बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा ! किसानों के मन में यह सवाल रहता है की एक एकड़ में केसीसी लोन कितना मिलता है ! किसान यह जानना चाहते हैं एक बीघा जमीन पर किसान क्रेडिट कार्ड लोन कितना मिल सकता है ! आपके मन में यह सवाल होगा केसीसी लोन की गणना कैसे (KCC Limit Calculation) की जाती है ! हम आज इस पोस्ट में इन सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं !

राज्य और केंद्र सरकार किसानों को जागरूक करने के लिए उनकी फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करती है ! सरकार चाहती है प्रत्येक किसान का kisan credit card (kcc)बनाया जाए ! जिससे वह फसलों में लगने वाले लागत के लिए बैंक से लोन ले सके ,और आने वाले समय में उसे कम ब्याज दर पर चुका सके  !

KCC (Kisan Credit Card) Limit Calculation – 1 बीघा पर केसीसी लोन कितना मिलता है?

किसान क्रेडिट कार्डकी लिमिट पता करने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी खेतों पर कौन सी फसल पैदा होती है ! आपके खेत मेंजिस प्रकार की फैसले पैदा की जाती हैं ! उसी प्रकार से आपका किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट की गणना (KCC Limit Calculation) की जाती है ! यदि आपके खेतों में महंगी फैसले जैसे आलू ,गेंदा ,मत्स्य पालन ,सफेद मूसली बोई जाती हैं ! तब आप अपने किसान क्रेडिट की ज्यादा लिमिट बनवा सकते हैं ! 

यदि आप अपने खेतों मेंधान गेहूं बाजरा, मक्का ,चना ,मटर आदि इस प्रकार की फैसले होती है तो आपके किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट कम बनेगी ! क्योंकि यहनिर्भर करता है की फसल पैदा होने के बाद उसकी बाजार पर क्या कीमत है ! महंगी फसल आपके खेतों में होती है तो किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट ज्यादा बनेगी वही यदि आपके खेतों मेंकम लागत वाली फैसले पैदा की जाती है तो आपका केसीसी लिमिट काम बनेगा !

1 एकड़ में केसीसी लिमिट कितने की बनेगी ?

किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट गणना करने के लिए आपको हम कुछ फसलों के नाम व उनके वित्तमान बारे में बता रहे हैं ! हालांकि यह वित्तमान जिले के बैंक व उच्च अधिकारी तय करते हैं ! यह प्रत्येक जिले के लिए अलग-अलग हो सकते हैं , लेकिन आप इन फसल के वित्तमान से निर्धारित कर सकते हैं ! कि लगभग आपके यहां भी फसलों के दाम इस प्रकार ही निर्धारित किए जा सकते हैं !

वित्त वर्ष 2017-18 में कानपुर देहात मैं फसली ऋण हेतु वित्तमान निर्धारण एस प्रकार हुआ था !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
फसल का नामप्रति हे. लिमिटफसल का नामप्रति हे. लिमिट
धान50617आम61000
मक्का23117आलू100000
ज्वार23054सफेद मूसली264000
गेंहू46561गेंदा34800
सोया बिन23061सूरजमुखी37900
अरहर40351टमाटर / बैगन50000
मूंगफली34068प्याज40000
राई /सरसों33151पपीता30000
मटर28974केला60400
फसली ऋण हेतु वित्तमान निर्धारण

नया किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं ?

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सरकार लगातार अभियान चलाती रहती है ! किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को एक आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार बनवाती है ! इसे बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज पहले बनवाने होते हैं !

12 साला – दोस्तों हो सकता है आपके यहां पर इस दस्तावेज को किसी और नाम से जानते हो ! मैं आपको बताना चाहूंगा यह दस्तावेज इसलिए बैंक बनावत है, जिससे वह निर्धारित कर सके की पूर्व में आपकी जमीन पर किसी अन्य प्रकार का लोन तो नहीं है ! यह दस्तावेज आप अपने तहसील से जाकर के बनवा सकते हैं ! इस दस्तावेज को बनवाने के लिए आपको एक वकील के पास जाना होगा ! वह वकील आपका 12 साल बना कर आपको देगा ! जिसके लिए आपको निर्धारित शुल्क भी देना होता है ! 

हिस्सा बाट  – हिस्सा बाद एक ऐसा दस्तावेज होता है , जिससे यह निर्धारित होता है कि आपके हिस्से में कितनी जमीन पड़ रही है ! क्योंकि हो सकता है आपकी खतौनी में एक से अधिक नाम उल्लेखित हो ! आपकी खतौनी में आपके सभी भाइयों के नाम भी उल्लेखित हो सकते हैं ! इस वजह से हिस्सा वाट बनवाया जाता है ! जिससे निश्चित हो सके कि आपके हिस्से में कितनी जमीन पड़ रही है ! इस आधार पर बैंक आपको किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बनाकर देता है ! आपके हिस्से में जितनी जमीन होगी उसे आधार पर आपकी KCC Limit Calculation की जाएगी ! 

नया केसीसी बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

यदि आप अपना नया किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रहे हैं तो आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी !

  • बैंक बचत खाता 
  • आधार कार्ड !
  • पैन कार्ड !
  • 12 साला ! 
  • हिस्सा वाट !
  • मोबाइल नंबर !

KCC Limit Calculation – FAQ

1 एकड़ में केसीसी लोन कितना मिलता है?

1 एकड़ में केसीसी लोन कितना मिलेगा यह निर्भर करता है कि आपके खेत में किस प्रकार की फसल उगाई जाती है ! 1 एकड़ में केसीसी लोन 50,000 से लेकर 3,00,000 तक कामिल सकता है !

केसीसी लोन 1 बीघा पर कितना मिलता है?

एक  बीघा की माप प्रत्येक जगह अलग-अलग होती है ! एक बीघा पर किसान क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलेगा यह निर्भर करता है कि आपका आप बिहार कितने क्षेत्रफल को बोला जाता है ! इसके बाद यह भी निर्भर करेगा ,कि आप एक बीघा में किस प्रकार की फसल का उत्पादन करते हैं ! यदि आपके यहां एक बीघा 20 विस्वा  का होता है , तो आपको लगभग 30 से 40 हजार रुपए की एक बीघे में केसीसी लिमिट बनाई जाएगी !

केसीसी लोन की गणना कैसे की जाती है?

KCC Limit Calculation करने के लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपका खेतों में किस प्रकार की फसल बोई जाती है ! यदि आपके खेतों में महंगी फैसले बोई जाती हैं तो KCC Limit ज्यादा होगी ! वहीं यदि खेतों में सस्ती फैसले बोई जाती है तो KCC Limit कम होगी  !

केसीसी 5 लाख लोन की ब्याज दर क्या है?

किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार 4%पर लोन देता है ! इस हिसाब से यदि हम गणना करें तो 5,00,000 का  20,000 ब्याज आपका बनता है !

केसीसी में कितने पर्सेंट का ब्याज लगता है?

केसीसी पर 4% वार्षिक ब्याज सरकार लेती है !

मृत्यु के बाद केसीसी लोन का क्या होता है?

यदि केसीसी लोन धारक की मृत्यु हो जाती है, तो यह केसीसी लोन उस भूमि का अधिग्रहण करने वाला व्यक्ति चुकता है !

केसीसी लोन न चुकाने पर क्या होता है?

यदि केसीसी लोन नहीं चुकाया जाता है तो इस पर सरकार सख्त एक्शन लेती है ! किसान की इस भूमि को जिस पर उसने केसीसी लोन ले रखा है जप्त कर सकती है !

2 thoughts on “KCC Limit Calculation – 1 एकड़ में केसीसी लोन कितना मिलता है?”

Leave a Comment