Gujarat farmer free smartphone 2023 : स्मार्टफोन पर 6000 रुपये सरकार देगी

Gujarat farmer free smartphone 2023 : आप i khedut mobile subsidy पोर्टल पर किसान मुफ्त मोबाइल फोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत, राज्य सरकार स्मार्टफोन की कीमत का 40 प्रतिशत या अधिकतम रुपये वहन करेगी। 15,000 तक की कीमत वाले स्मार्टफोन के लिए 6,000 रुपये सरकार देगी। इस लेख में, हम आपको गुजरात किसान मुफ्त प्रौद्योगिकी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सहित सभी आवश्यक विवरण प्रदान करेंगे।

Gujrat Farmer free smartphone scheme apply online सब्सिडी का वितरण

गौरतलब है कि गुजरात सरकार ने 23 फरवरी 2022 को किसानों को स्मार्टफोन सब्सिडी का वितरण शुरू किया है। Gujrat Farmer free smartphone scheme के नवीनतम अपडेट से पता चलता है कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने 23 फरवरी 2022 को किसानों को स्मार्टफोन की खरीद के लिए वित्तीय सहायता के वितरण की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री ने यह गारंटी देने का लक्ष्य व्यक्त किया कि राज्य के किसान अनदेखी न करें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई डिजिटल क्रांति। गुजरात किसान स्मार्टफोन सब्सिडी ikhedut smartphone yojana 2023 योजना के कार्यान्वयन के माध्यम से, किसान स्मार्टफोन खर्च की बाधा को दूर करने और अपडेट रहने में सक्षम होंगे। सीएम पटेल ने बुधवार को गांधीनगर में 33 किसानों को व्यक्तिगत रूप से 1.84 लाख रुपये दिए।

Gujrat smartphone government scheme आधिकारिक बयान

आधिकारिक बयान के अनुसार, कृषि विभाग को स्मार्टफोन के लिए अनुरोध करने वाले किसानों से कुल 40,016 आवेदन प्राप्त हुए हैं। किसानों को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए बजट आवंटन रु. 15 करोड़. किसान स्मार्टफोन सब्सिडी योजना के तहत राज्य सरकार स्मार्टफोन की लागत का 40 प्रतिशत या अधिकतम रुपये वहन करेगी। 15,000 रुपये तक के स्मार्टफोन के लिए 6,000, जो भी कम हो।

Gujarat farmer free smartphone last date कृषि संबंधी जानकारी

इन स्मार्टफोन के उपयोग से किसानों को कृषि संबंधी जानकारी और प्रासंगिक मौसम पूर्वानुमान तक आसानी से पहुंचने में मदद मिलेगी। इस अर्जित ज्ञान को फिर उनकी कृषि पद्धतियों पर लागू किया जा सकता है। स्मार्टफोन सब्सिडी योजना से गुजरात के लगभग 25,000 किसान लाभान्वित होंगे।

Gujrat kisan muft samrtphone yojana – गुजरात किसान मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023

गुजरात किसान मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 के लिए ikhedut.gujarat.gov.in लिंक पर पंजीकरण करें, और किसान स्मार्टफोन सब्सिडी योजना आवेदन पत्र पूरा करके ऑनलाइन आवेदन करें। निःशुल्क मोबाइल फोन योजना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी यहां प्राप्त करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

गुजरात सरकार, राज्य सरकार के हिस्से के रूप में, किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए वित्तीय सहायता देने की योजना बना रही है। यह सहायता एक लाख रुपये तक होगी. जैसा कि राज्य कृषि विभाग की एक अधिसूचना में कहा गया है, 6,000 या स्मार्टफोन की कीमत का 40%, जो भी कम हो। गुजरात किसान मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 का उद्देश्य किसानों को ऐसे स्मार्टफोन में निवेश करने के लिए प्रेरित करना है जिनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

Free Mobile Phone Yojana 2023 का लक्ष्य उनकी कृषि आय को बढ़ाना है, खासकर कृषि क्षेत्र में डिजिटल सेवाओं के बढ़ते प्रचलन को देखते हुए। अब, आइए किसान मुफ्त स्मार्टफोन योजना के लिए पूरी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का पता लगाएं।

Gujrat Farmer free smartphone scheme Registration form आवेदन/पंजीकरण फॉर्म

गुजरात में जमीन का मालिक कोई भी किसान स्मार्टफोन की कुल लागत का 40% या रुपये तक की सहायता के लिए आवेदन कर सकता है। राज्य कृषि, किसान कल्याण और सहकारिता विभाग द्वारा शनिवार को जारी एक सरकारी संकल्प (जीआर) के अनुसार, इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए, i-khedut पोर्टल पर 6,000 रुपये (या उससे कम) जमा करना होगा। गुजरात किसान मुफ्त स्मार्टफोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए, कृपया https://ikhedut.gujarat.gov.in/.पर प्राप्त पंजीकरण/आवेदन फॉर्म को पूरा करें।

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

Gujrat Farmer free smartphone yojana amount – गुजरात किसान मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी

किसान गुजरात सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली 15,000 रुपये की सब्सिडी राशि के साथ 50,000 रुपये तक के मूल्य वाले स्मार्टफोन खरीदने के पात्र हैं। सरकार स्मार्टफोन की कुल कीमत का 40% या 6,000 रुपये की सब्सिडी देगी। गुजरात किसान मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत दी जाने वाली सहायता केवल स्मार्टफोन पर ही लागू होती है, जिसमें पावर बैकअप डिवाइस, ईयरफोन, चार्जर आदि जैसे अतिरिक्त सामान शामिल नहीं होते हैं। सभी किसान जिनके पास जमीन है, वे इस योजना के लिए पात्र हैं, लेकिन केवल एक लाभार्थी ही ऐसा कर सकता है। संयुक्त होल्डिंग फॉर्म के अनुसार चयन किया जाए।

गुजरात किसान मुफ्त मोबाइल फोन कार्यक्रम के लाभ

स्मार्टफोन किसानों को मौसम के पूर्वानुमान, संभावित कीट संक्रमण, कृषि विभाग द्वारा प्रस्तावित विविध योजनाओं, आधुनिक कृषि तकनीकों के साथ-साथ विशेषज्ञों की राय के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सुविधा प्रदान करेगा।

जीआर में कहा गया है कि किसान स्मार्टफोन की विभिन्न विशेषताओं जैसे कैमरा, ईमेल, टेक्स्ट और मल्टीमीडिया सेवाओं, जीपीएस, वेब ब्राउज़र और इंटरनेट कनेक्टिविटी का उपयोग करके विभिन्न राज्य सरकार की योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन तक पहुंचने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं।आवेदन स्वीकृत होने के बाद, लाभार्थी किसानों को विभिन्न दस्तावेज जमा करने होंगे जैसे स्मार्टफोन खरीद बिल की एक प्रति, मोबाइल IMEI नंबर, एक रद्द चेक आदि।

4 thoughts on “Gujarat farmer free smartphone 2023 : स्मार्टफोन पर 6000 रुपये सरकार देगी”

Leave a Comment