Government national pension scheme: सरकार की यह योजना आपको बना सकती है करोड़पति, जानिए कैसे?

Government national pension scheme: अगर कोई आपसे कहे कि हर महीने सिर्फ 5000 रुपये का निवेश करके आप करोड़पति बन सकते हैं तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी ? केंद्र सरकार द्वारा पेश की गई यह योजना आपको आश्चर्यचकित कर सकती है, लेकिन यह वास्तव में यह हासिल कर सकती है। यह न केवल अमीर बनने का अवसर प्रदान करता है, बल्कि सरकार ने प्रतिभागियों को क्रिसमस उपहार देकर इसे बढ़ाया भी है।

इस सरकारी योजना से जुड़कर आपके पास न सिर्फ करोड़पति बनने का मौका है, बल्कि आप अपना इनकम टैक्स भी बचा सकते हैं। हालांकि नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अनिवार्य है, इसमें कोई भी निवेश कर सकता है, भले ही वह केंद्र का कोई कर्मचारी न हो। अन्य सरकारी निवेश योजनाओं की तुलना में, एनपीएस एक बेहतर रिटर्न और कर छूट प्रदान करता है। आइए हम बताते हैं कि कैसे एनपीएस में निवेश करने से आप करोड़पति बन सकते हैं।

Government national pension scheme: व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करने के लिए सेवाएं

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एनपीएस योजना का उद्देश्य व्यक्तियों को उनकी प्राथमिकताओं के अनुसार सेवानिवृत्ति के बाद का जीवन जीने का अवसर प्रदान करना है। अपने निवेश पर लाभप्रद रिटर्न प्राप्त करके, व्यक्ति सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय रूप से सुरक्षित जीवन का आनंद ले सकते हैं। 18 से 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति इस एनपीएस योजना द्वारा प्रदान किए गए लाभों का लाभ उठा सकते हैं, जो न्यूनतम 500 रुपये के निवेश से शुरू होता है। खाता व्यक्ति की सेवानिवृत्ति पर परिपक्वता प्राप्त करता है, जिसे “आर” कहा जाता है।

Government national pension scheme आपकी धन-संपदा की यात्रा में कैसे सहायता करेगा?

पिछले कुछ वर्षों के आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद हमने पाया है कि NPS 8% से 14% तक का रिटर्न देने में सक्षम है। इसके अलावा, सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि एनपीएस के लिए कराधान से छूट सोमवार से 20% से बढ़ाकर 40% कर दी गई है।

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ऐसा क्या है जो NPS को खास बनाता है?

NPS राशि का अनूठा पहलू सेवानिवृत्ति के दौरान इसकी उपयोगिता में निहित है। निवेशक के 60 साल के होने के बाद उन्हें इस पर बढ़ा हुआ रिटर्न मिलेगा। सेवानिवृत्ति पर, एनपीएस का 60 प्रतिशत निकाला जा सकता है, जबकि शेष 40 प्रतिशत उनकी पेंशन में चला जाएगा। इसके अतिरिक्त, सरकार ने 60 प्रतिशत और 40 प्रतिशत दोनों हिस्सों पर कर छूट दी है।

इस तरह आप करोड़पति का दर्जा पा सकते हैं

ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि Government national pension scheme को पहले शुरू करने से आपको अधिक लाभ प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 25 साल की उम्र में एनपीएस योजना शुरू करते हैं और 60 साल की उम्र तक प्रति माह 5000 रुपये का योगदान करते हैं, तो आप 35 वर्षों में लगभग 21 लाख रुपये इकट्ठा कर लेंगे। इसके अतिरिक्त, आप इस राशि पर 1.24 करोड़ रुपये का ब्याज अर्जित करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप कुल पेंशन राशि 1.45 करोड़ रुपये होगी। इससे पता चलता है कि 5000 रुपये का निवेश करके दस लाख रुपये जुटाना संभव है।

1 thought on “Government national pension scheme: सरकार की यह योजना आपको बना सकती है करोड़पति, जानिए कैसे?”

Leave a Comment