छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना: Rahul Gandhi द्वारा Gramin Awas Nyay Yojana का शुभारंभ

छत्तीसगढ़, बिलासपुर में आयोजित सम्मेलन के दौरान Chattisgarh Gramin Awas Nyay Yojana को राहुल गांधी द्वारा 25 सितंबर 2023 को शुभारंभ किया गया। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के लगभग 10 लाख 76 हजार नागरिकों को लाभान्वित किया जाएगा, इस योजना के प्रथम चरण में लगभग 47,090 नागरिकों को लाभ दिया जा चुका है। आज के इस आर्टिकल में हम छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से जानेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार का उद्देश्य, ग्रामीण आवास न्याय योजना के माध्यम से राज्य के सभी पात्र नागरिक एवं जरूरतमंद लोगों को मुफ्त आवास की सुविधा मुहैया करना है।

Chattisgarh Gramin Awas Nyay Yojana क्या है?

छत्तीसगढ़ Gramin Awas Nyay Yojana का शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा यह योजना 19 जुलाई 2023 में शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के गरीबों को घर बनाने के लिए सरकार द्वारा आवास योजना दी जा रही है। छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना के तहत गरीब एवं कच्चे घर वाले लोगों को पक्का घर बनाने के लिए कुछ राशि प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जिन्हें PM Awas Yojana नहीं मिल पाई है, ताकि छत्तीसगढ़ के लोगों को रहने के लिए आवास की सुविधा मिल सके। अगर आप छत्तीसगढ़ के मूल निवासी हैं, और सरकार द्वारा शुरू की गई छत्तीसगढ़ ग्राम आवास न्याय योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पड़े इस आर्टिकल में आपको इस योजना के बारे में बताया जाएगा।

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना एक सरकारी योजना है जिसकी घोषणा छत्तीसगढ़ सरकार ने बिलासपुर में आयोजित सम्मेलन के दौरान की गई, इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के गरीब परिवारों को आवास उपलब्ध कराना है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा इस योजना को 669.69 करोड़ रुपए की लागत से शुरू किया जा रहा है। कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार 25 सितंबर 2023 को हरी झंडी दिखाकर इस योजना का शुभारंभ किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्थायी प्रतीक्षा सूची (cg awas nyay yojana 2023 list) के कूल 6,99,439 परिवारों को ग्रामीण आवास न्याय योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है।

Gramin Awas Nyay Yojana के लाभ

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा इस योजना में लाभार्थियों को ग्रामीण एरिया में आवास देकर नागरिकों को लाभ देने का उद्देश्य रखा गया है इसके अलावा, आई चाहते हैं छत्तीसगढ़ के नागरिकों को इस योजना से कई प्रकार लाभ प्राप्त हो सकते हैं:

  • प्रदेश के मुख्यमंत्री Bhupesh baghel द्वारा ग्रामीण आवास न्याय योजना के माध्यम से राज्य के गरीबों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के दौरान गरीब लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • जो परिवार पीएम आवास योजना के दौरान छूट गए थे उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के द्वारा सरकार हर साल जरूरतमंद परिवारों को कच्चे घर को पक्के घर में बदलने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • ग्रामीण आवास न्याय योजना का लाभ प्रकार ग्रामीण क्षेत्र के लोग आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे।

Gramin Awas Nyay Yojana के लिए पात्रता

इस योजना में आवेदन करने से पहले आवेदक का पत्र होना आवश्यक है, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन करने से पूर्व आवेदक को निम्नलिखित पात्रता होनी आवश्यक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • आवेदक को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक कर दाता नहीं होना चाहिए।
  • सिर्फ ग्रामीण इलाकों में रहने वाले रहवासियों को इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • कच्चे घर में रहने वाले लोग इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना के लिए वहीं आवेदक पत्र होगा जिन्हें पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया था।

जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं

यदि आप CG Gramin Awas Nyay Yojana के लिए पात्रता रखते हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होती इसके माध्यम से आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं, आईए जानते हैं वह दस्तावेज कौन से हैं।

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. राशन कार्ड
  5. आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटो

छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवाज न्याय योजना का बजट

छत्तीसगढ़ Gramin Awas Nyay Yojana का बजट 100 करोड रुपए रखा गया है। इस बजट की मदद से हर वर्ष जरूरतमंद परिवारों को सरकार पक्का घर प्रदान करेगी। इस योजना में आवंटित बजट के बाद लगभग 47,090 नागरिकों को लाभ प्राप्त होगा।

cg Gramin Awas Nyay Yojana
cg Gramin Awas Nyay

जानकारी के लिए बता दे की छत्तीसगढ़ सरकार ने सोमवार को आयोजित ‘आवास न्याय सम्मेलन’ के दौरान राज्य के लगभग 47 हजार 90 बेघर परिवारों और प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY Pending List के 6 लाख 99 हजार 439 परिवारों के खाते में पहली किस्त भेजी. इसके अलावा अगर बात करें ’मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना’ के 500 लाभार्थियों के खाते में एक-एक लाख रूपये की राशि ट्रांसफर किया. बिलासपुर जिले को 669 करोड़ 69 लाख रुपये के 414 विभिन्न विकास कार्य भी समर्पित किए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राहुल गांधी ने 2594 चयनित शिक्षकों को अप्वाइंटमेंट लेटर, शहरी इलाकों क्षेत्रों में 1117 हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र दिए और स्वसहायता समूह द्वारा संचालित गारमेंट फैक्ट्री का शुभारंभ भी किया। इस योजना में आवेदन करने के लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट https://gany.cgstate.gov.in/ पर जाकर पीएफ फॉर्म डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पड़े: PM Awas Yojana New List 2023 – प्रधानमंत्री आवास योजना नई लाभार्थी सूची

Helpline number for CG Gramin Awas Nyay Yojana 2023

Gramin Awas Nyay Yojana संबंधित कोई भी जानकारी या शिकायत हेतु आवेदनकर्ता हेल्पलाइन नम्बर 07712512389 पर कॉल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना को गरीब परिवारों के लिए आवास प्रदान करने हेतु इस योजना को बिलासपुर में आ गया सम्मेलन में हरी झंडी दिखाई, इस दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित कई मुद्दों पर छत्तीसगढ़ के नागरिकों से चर्चा की। Gramin Awas Nyay Yojana, मैं आवेदन करने के लिए आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

1 thought on “छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना: Rahul Gandhi द्वारा Gramin Awas Nyay Yojana का शुभारंभ”

Leave a Comment