Bhagya Laxmi yojna: बच्चियों की शादी के लिए बेहद खास है ये स्कीम, सरकार देती है 50,000 रुपये !

Bhagya Laxmi yojna : सरकारें बेटियों की सुरक्षा और समर्थन के उद्देश्य से कई योजनाएं चलाती हैं। यूपी सरकार भी 50 हजार रुपये की वित्तीय सहायता की पेशकश करते हुए एक तुलनीय पहल चलाती है।

भाग्य लक्ष्मी योजना से लाभ – Benefits of Bhagya Laxmi yojna

बेटियों के लिए योगी सरकार की योजना, जिसे ‘भाग्य लक्ष्मी योजना’ कहा जाता है, कई लाभ प्रदान करती है। यह पहल कन्या भ्रूण हत्या और लिंगानुपात असंतुलन जैसे मुद्दों से निपटने के लिए शुरू की गई थी। इसके अलावा, इस कार्यक्रम में शिक्षा भी शामिल है।

भाग्य लक्ष्मी योजना से वित्तीय सहायता

Bhagya Laxmi yojna में सरकार माता-पिता को वित्तीय सहायता प्रदान करती है और उनकी बेटी की शिक्षा का खर्च वहन करती है। इसके अतिरिक्त, बेटी के जन्म पर 50 हजार रुपये का बांड दिया जाता है, जो 21 साल में परिपक्व होता है और मूल्य बढ़कर 2 लाख रुपये हो जाता है।

पालन-पोषण में सहायता

बेटी के पालन-पोषण में सहायता के लिए बच्चे के जन्म पर माँ को 5100 रुपये की अलग से राशि प्रदान की जाती है। इसके अलावा, जब लड़की कक्षा 6 में दाखिला लेती है, तो 3,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है, और कक्षा 8 के दौरान 5000 रुपये की अतिरिक्त राशि दी जाती है।

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

10वीं और 12वीं कक्षा के दौरान

10वीं कक्षा के दौरान 7 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है, जबकि 12वीं कक्षा में बेटी के खाते में 8 हजार रुपये जमा किये जाते हैं। नतीजतन, सरकार बेटी की पढ़ाई के दौरान कुल 23 हजार रुपये की सहायता देती है।
इस योजना के अनुसार परिवार की वार्षिक आय दो लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह लाभ बीपीएल परिवार की बेटियों को मिलेगा। अधिकतम अनुमेय पारिवारिक आय प्रति वर्ष दो लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
Bhagya Laxmi yojna का लाभ 2006 के बाद जन्मे व्यक्तियों को दिया जाएगा। बेटी के जन्म के एक महीने के भीतर आंगनवाड़ी केंद्र पर नामांकन कराना अनिवार्य है। यह लाभ केवल उन बेटियों के लिए है जो सरकारी स्कूलों में दाखिला लेती हैं।

भाग्य लक्ष्मी योजना हेतु दस्तावेज – Documents of Bhagya Laxmi yojna

पंजीकरण करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेज देने होंगे: आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार का फोटो, बालिका के लिए जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, माता-पिता के लिए आधार कार्ड और एक मोबाइल नंबर। पंजीकरण करने के लिए कृपया up.nic.in पर जाएं।

Leave a Comment