दुनिया के ये 10 देश हैं सबसे सस्‍ते, कम पैसों में खरीद सकते हैं गाड़ी-बंगला और जी सकते हैं लग्‍जरी लाइफ!

अमेरिका में रहने की औसत मासिक लागत $951 है, जो लगभग 160,000 भारतीय रुपये के बराबर है। इसके आधार पर, अमेरिका दुनिया भर के 195 देशों में से दसवां सबसे महंगा देश है। हालाँकि, आज हम उन शीर्ष दस देशों के बारे में चर्चा करेंगे जहाँ आप किफायती खर्च के साथ शानदार जीवन जी सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपको कार और मकान खरीदने का अवसर मिलेगा।
चीन, लाओस, कंबोडिया और दक्षिण चीन सागर से घिरा यह देश अपनी खूबसूरती और किफायतीपन के लिए जाना जाता है। यहां रहने का खर्च सिर्फ 639 डॉलर प्रति माह है, जो करीब 52 हजार भारतीय रुपये के बराबर है। अपने आश्चर्यजनक परिदृश्यों, स्वादिष्ट व्यंजनों और समुद्र के दृश्यों के साथ बजट-अनुकूल आवास के साथ, यह विश्व स्तर पर एक अत्यधिक मांग वाला पर्यटन स्थल बन गया है।

साइबेरिया

साइबेरिया उन लोगों के लिए आदर्श स्थान है जिन्हें इतिहास, क्लासिक्स, वास्तुकला और अन्य ऐतिहासिक कलाकृतियों से लगाव है। इस क्षेत्र में 200 से अधिक मठ हैं, जो मुख्य रूप से मध्य युग के हैं। महज 711 डॉलर यानी करीब 57 हजार रुपये के खर्च पर यहां कोई भी व्यक्ति आराम से एक महीना गुजार सकता है।

मेक्सिको

मेक्सिको, लैटिन अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा देश और दुनिया भर में सबसे अधिक आबादी वाला स्पेनिश भाषी देश है, इसकी लगभग 70 प्रतिशत आबादी शहरी क्षेत्रों में रहती है। मेक्सिको में रहने की लागत 678 अमेरिकी डॉलर है, जो प्रति माह लगभग 55 हजार रुपये के बराबर है, इस क्षेत्र में भोजन और कारें काफी सस्ती हैं।

दक्षिण अफ़्रीका

दक्षिण अफ़्रीका एक अद्भुत देश है जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है, और कई लोग इसे अपना स्थायी घर बनाना चुनते हैं। यहां रहने का मासिक खर्च लगभग 937 डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा में 76 हजार रुपये के बराबर है।


चीन

चीन भी किफायती देशों में से एक माना जाता है, जहां मात्र 752 डॉलर प्रति माह में आराम से रहना संभव है। भारतीय रुपये के हिसाब से यहां लगभग 61 हजार रुपये में कोई भी शानदार जीवनशैली जी सकता है।

पेरू

पेरू में रहना अविश्वसनीय रूप से किफायती है, औसत मासिक खर्च केवल यूएस$630 है। इसके अलावा, अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और आश्चर्यजनक प्राकृतिक परिदृश्यों के कारण, पेरू एक महत्वपूर्ण आबादी को आकर्षित करता है जो अपेक्षाकृत कम लागत पर एक भव्य जीवन शैली का आनंद ले सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

पोलैंड

यदि आप यूरोप में रहना चाहते हैं और आपके पास सीमित धन है, तो पोलैंड आपका स्वागत करने के लिए तैयार है। इस देश में आप मात्र $882 में संतोषजनक जीवन स्तर के साथ आराम से एक महीना बिता सकते हैं।

मलेशिया

अपने सफेद रेत वाले समुद्र तटों, बेदाग वर्षावनों और आश्चर्यजनक द्वीपों के लिए प्रसिद्ध, मलेशिया अपनी सस्ती लेकिन शानदार जीवन शैली के लिए प्रसिद्ध है। देश की आबादी लगभग 33 मिलियन है, जिसका मासिक खर्च 652 अमेरिकी डॉलर है, जो लगभग 52 हजार भारतीय रुपये के बराबर है।

कोस्टा रिका

मलेशिया की तरह कोस्टा रिका के समुद्र तट भी पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय आकर्षण हैं। यहां 852 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 70 हजार भारतीय रुपये में एक महीना गुजारना संभव है। बड़ी भारतीय आबादी के कारण इसे अक्सर मिनी हिंदुस्तान कहा जाता है। कोस्टा रिका प्रचुर वन, खनिज और जल संसाधनों से समृद्ध है। देश में कुल 333 विशिष्ट द्वीप हैं। यही कारण है कि फिजी को प्रशांत महासागर के द्वीपों में सबसे उन्नत देश माना जाता है। यहां विदेशी मुद्रा का मुख्य स्रोत पर्यटन और चीनी निर्यात हैं। जीवन यापन की औसत मासिक लागत 773 डॉलर है, जो लगभग 62 हजार रुपये के बराबर है।

Leave a Comment